Logo

हिन्दुस्तानी प्रचार सभा

Hindustani Prachar Sabha

Gandhi

सरल हिन्दी कक्षा


हिंदुस्तानी प्रचार सभा द्वारा विभिन्न केंद्रों में सरल हिंदी पाठ्यक्रम संचालित किया जाता है। सभा का उद्देश्य है विद्यार्थियों को देश की मुख्यधारा से जोड़ना। इसके माध्यम से हम हिंदी के प्रचार - प्रसार के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की दिशा की और हम अग्रसर हैं जोकि एक ठोस और प्रयोगात्मक कदम है। सभा द्वारा सरल हिंदी पाठ्यक्रम के शिक्षण की व्यवस्था केवल कक्षा में विद्यार्थियों को हिंदी सीखने के लिए नहीं है वरन उनमें राष्ट्रभाषा हिंदी के प्रति प्रेम और दिलचस्पी पैदा करना है साथ ही उन्हें अपने क्षेत्र में आत्मविश्वास विकसित करने के लिए है।

सरल हिंदी कक्षा को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्वीकृति प्राप्त है। यह कक्षा मुंबई तथा मुंबई के बाहर के विभिन्न केंद्रों / कॉलेजों में संचालित की जाती है। यथा केंद्रीय विश्वविद्यालय, गांधीनगर (गुजरात ), किमिन्स स्कूल, पंचगनी, कैवल्यधाम, लोनावाला, तथा महाराष्ट्र के इस्लामपुर, सातारा व सांगली जिले के विभिन्न कॉलेजों।

पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को हिंदी पठन-पाठन के अतिरिक्त उनमें अभिव्यक्ति कौशल को बढ़ावा देने तथा स्वयं में लेखन के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए विभिन्न विषयों पर प्रकल्प करवाया जाता है।

विशेष :– विभिन्न अन्तरराष्ट्रीय स्कूलों में सरल हिन्दी कक्षा की पढ़ाई के लिए अलग से ‘कल्पलता’ पुस्तक तैयार की गयी है। जो स्कूल के विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रही है।

पाठ्यपुस्तकें:–
  • कल्पलता – (इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों के लिए )
  • कल्पतरु – (हिन्दुस्तानी प्रचार सभा प्रकाशन)
  • बोलचाल की हिन्दी – (लोकभारती प्रकाशन)
  • हिन्दी व्याकरण और रचना – (हिन्दुस्तानी प्रचार सभा, प्रकाशन)
REGISTRATION FORM